Wedding Planning Business Idea: आपके सपनों की शादी, हमारे हाथों में: शुरू करें आज ही अपना वेडिंग प्लानिंग बिजनेस!

Admin
5 Min Read

Wedding Planning Business Idea: आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आजकल वेडिंग प्लानिंग का व्यवसाय बहुत अच्छा काम कर रहा है। ऐसे में शादी के पार्टनर कई प्रकार के होते हैं। कुछ मामलों में वे शादी की आवश्यक सुविधाएं, जैसे भोजन, वेटर और टेंट, प्रदान करते हैं। वहीं, कुछ विवाह योजनाकार पूरी शादी चाहते हैं। वे शादी के हर छोटे-छोटे काम को पूरा करते हैं। तो चलिए पूरी जानकारी जानते हैं।

image 223
Wedding Planning Business Idea

कैसे करें शुरूआत वेडिंग प्‍लानिंग का बिजनेस

वैसे भी, वेडिंग प्लानर की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जो एक करियर ऑप्शन बन गया है। आपको वेडिंग प्लानर का कोर्स या डिप्लोमा करना चाहिए अगर आप ये काम करना चाहते हैं। बहुत से संस्थाएं इवेंट मैनेजमेंट का पाठ्यक्रम देती हैं। यह कोर्स वेडिंग प्लेयर का व्यवसाय शुरू करने में बहुत उपयोगी है। इसके अलावा, आप एक वेडिंग प् लानर कंपनी में काम करके अनुभव भी प्राप्त कर सकते हैं।

Wedding Planning Business Idea 2024
Wedding Planning Business Idea 2024

वेडिंग प्लनर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास एक कार्यालय होना आवश्यक है। आप शुरू में घर में ही कार्यालय बना सकते हैं। इसके बाद आपको हलवाई, टेंट हाउसिज, शादी में डेकोरेशन बैंड और डीजे साउंड की सेवा देने वालों को जोड़ना होगा। आप कमिशन बेस पर ही काम शुरू कर सकते हैं, क्योंकि आप इन लोगों को अपने पास नहीं रख सकते।

जब आप शादी में सेवा करने वाले लोगों को अपने साथ जोड़ लें, तो आपको अपनी जगह खोजनी होगी। क् लाइंट के बजट को देखते हुए आप उसे अपनी सेवाएं दे सकते हैं। क् लाइंट से बातचीत करने से पहले आपको अपने साथ जुड़े हलवाई के बारे में भी पता लगाना चाहिए। क् लाइंट के साथ बजट फाइनल करने में आपको आसानी होगी, क्योंकि आपको पता होगा कि शादी पर कुल कितना खर्च होगा और आपको बचत करने के लिए क्या होगा।

जब आपका काम अच्छा चलता है, तो आप हलवाई और डेकोरेटर को सैलरी पर रख सकते हैं। आप भी डीजे साउंड सिस् टम खरीद सकते हैं। लेकिन, क्योंकि इनमें बहुत पैसा खर्च होता है, इन सब पर तब ही

Wedding Planning Business Idea: कितनी आएगी लागत 

जानकारी के लिए दूं कि वेडिंग प्‍लानर का काम छोटे स्‍तर पर भी शुरू किया जा सकता है।इस काम को करने के लिए जरूरी है अनुभव। अगर आपको लगता है कि आप क्‍लाइंट ला सकते हैं और शादियों का प्रबंधन बढिया से कर सकते हैं। तो फिर आपको ज्‍यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है। 

wedding planning business in India
wedding planning business in India

अगर आपके पास शुरूआत में पांच लाख रुपये भी है तो आप ये काम शुरू कर सकते हैं। क्‍योंकि, शादी में खाने-पीने का सामान कुछ एडवांस देकर खरीदा जा सकता है और वेटर को भी पेमेंट शादी पूरी होने के बाद करनी होती है। 

Wedding Planning Business Idea: कितनी होगा मुनाफा 

अगर आप में सारे गुण हैं और आपने कोर्स भी किया है तो आप किसी भी बड़ी इवेंट कम्पनी में नौकरी पा सकते हैं आपको शुरू में 20 से 25 हजार रुपये वेतन वाली नौकरी मिल सकती है जबकि कुछ सालों में आप इससे लाखों रुपये कमा सकते हैं। 

बहुत से लोग इस तरह की कम्पनियों में नौकरी करके 5 लाख महीने तक का वेतन पा रहे हैं। लेकिन ये सब आपकी क्रिएटीविटी पर निर्भर करता है आप जितने क्रिएटिव होंगे उतना ही आपको वेतन दिया जाएगा। आप चाहें तो बतौर कसल्टेंट भी अपना करियर शुरू कर सकते हैं, जिसके लिए आप अपनी फीस और कमीशन भी कमा सकते हैं।

Read More:

Prabhas Net Worth 2024: बाहुबली प्रभास की दमदार दौलत! कितने करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं साउथ सुपरस्टार?

Surya Kumar Yadav Net Worth 2024: सूर्यकुमार यादव इतने करोड़ों के अकेले मालिक है संपत्ति देख दंग हो जायेंगे आप!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share This Article
By Admin
Follow:
मैं एक पेशेवर ब्लॉगर हूं और मुझे प्रौद्योगिकी, बाजार, मनोरंजन, जीवन शैली और वर्तमान समाचारों से संबंधित विषयों पर लिखना पसंद है। मैं उन सभी उद्योगों के साथ काम करता हूं जो हमारे जीवन को प्रभावित करते हैं। मेरा उद्देश्य तकनीकी ज्ञान को बढ़ावा देना और व्यक्तिगत अनुभवों, अनुसंधान और नवाचार के माध्यम से लोगों में जागरूकता पैदा करना है। मैं अपने ब्लॉग पोस्ट और समाचार लेखन के माध्यम से अपने पाठकों को समृद्धि, मनोरंजन और जीवन शैली के मामलों में जानकारी और सहायता प्रदान करने का प्रयास करता हूं।
Leave a comment