Ice Cream Business Ideas: इस भीषम गर्मी में करें आइसक्रीम बनाने का बिज़नेस, होगी लाखो की कमाई ! 

Admin
4 Min Read

Ice Cream Business Ideas: अगर आप कोई ऐसा बिजनेस की तलाश में है, जिसमे कम निवेश लगे और वह बिज़नेस रोजान चले तो, अभी वैसे भी गर्मी का सीजन शुरू हो गया तो आप आइसक्रीम का बिज़नेस शुरू कर सकते है। जो आपको कम समय में अच्छी-खासी इनकम दे सकता है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर कोई आइसक्रीम को खाते हैं और सभी को पसंद भी होती है। 

image 25
Ice Cream Business Ideas

खास तौर से गर्मी के मौसम में आइसक्रीम लोगों की फेवरेट हो जाती है और इसकी डिमांड भी जबरदस्त तरीके से बढ़ जाती है। आजकल तो लोग ठंड के मौसम में भी आइसक्रीम खाने से परहेज नहीं करते हैं। इसके अलावा आप गर्मी के मौसम में पार्टी और फंक्शंस के ऑर्डर लेकर भी मोटी कमाई कर सकते हैं। तो चलिए इसके बारे में पूरी जानकारी जानते है। 

Ice cream business ideas from home
Ice cream business ideas from home

कैसे शुरू करें आइसक्रीम बनाने का बिज़नेस? 

आप चाहे तो अपने घर में ही रहकर आइसक्रीम पार्लर शुरु कर सकते है। इसके लिए आपके पास केवल एक ही फ्रीजर होना चाहिए। बाजार में आइसक्रीम बनाने वाली काफी सारी कंपनियां पहले से ही मौजूद हैं। लेकिन आप अच्छी क्वालिटी की आइसक्रीन बनाकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। इस व्यसाय को आप घर में ही शुरु कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंटीरियर, फर्नीचर और एक डीप फ्रीजर को लगाना होगा। इसके साथमें शहर के आइसक्रीम डिस्टीब्यूटर्स से कॉन्टैक्ट करना है। 

image 26
Ice Cream Business Ideas

आप अलग-अलग तरह की आइसक्रीन रख सकते हैं। इसके लिए 1 से 2 लाख तक का खर्च आएगा। यह बिजनेस कम से कम 400 से 500 स्क्वायर फीट कारपेट एरिया शुरू किया जा सकता है। इसमें आपको कम से कम 10 से 15 लोगों तक के बैठने की व्यवस्था करनी चाहिए। क्योंकि आइसक्रीम खाद्य पदार्थ है इसलिए इसका बिजनेस शुरू करने से पहले आपको एफएसएसएआई से लाइसेंस भी लेना पड़ता है। इस गर्मी में भारत के आइसक्रीम कारोबार में जबरदस्त बढ़ोतरी का अनुमान भी लगाया जा रहा है।

FICCI का लाइसेंस बनाना है बहुत महत्वपुर्ण? 

आजकल के जनरेशन में कुछ बिजनेस होते हैं जिनमें रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस की ज़रूरत नहीं होती है लेकिन आइसक्रीम की दुकान के लिए आपको तरह-तरह के रजिस्ट्रेशन आदि की आवश्यकता होती है। जीएसटी रजिस्ट्रेशन, फ़ूड लाइसेंस, ट्रेड लाइसेंस आदि जैसे लाइसेंस आपको आइसक्रीम पार्लर की शुरुआत में लगेंगे ही। 

Ice cream business ideas in hindi
Ice cream business ideas in hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि, आइसक्रीन पार्लर को शुरु करने के लिए FICCI से आपको लाइसेंस लेना बहुत जरुरी है। ये एक 15 डिजट का एक रजिस्ट्रेश नबंर होता है, जोकि ये सुनिश्चिक करता है कि आपको यहां पर तैयाप किए जाने वाले खाने की क्वालिटी में स्टैडर्ड बरकरार रखनी है।

Ice Cream Business Ideas- आइसक्रीम पार्लर से कितनी होगी कमाई?  

जब हम किसी बिजनेस में लागत की बात करते हैं तो स्वाभाविक रूप से हमें उससे होने वाले लाभ के बारे में भी चर्चा करनी चाहिए। आइसक्रीम की दुकान से आपको महीने का कम से कम 30 हज़ार से 1.5 लाख तक हो सकता है जो की मौसम और आपकी लोकेशन पर निर्भर करेगा।

ये भी पढ़े:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share This Article
By Admin
Follow:
मैं एक पेशेवर ब्लॉगर हूं और मुझे प्रौद्योगिकी, बाजार, मनोरंजन, जीवन शैली और वर्तमान समाचारों से संबंधित विषयों पर लिखना पसंद है। मैं उन सभी उद्योगों के साथ काम करता हूं जो हमारे जीवन को प्रभावित करते हैं। मेरा उद्देश्य तकनीकी ज्ञान को बढ़ावा देना और व्यक्तिगत अनुभवों, अनुसंधान और नवाचार के माध्यम से लोगों में जागरूकता पैदा करना है। मैं अपने ब्लॉग पोस्ट और समाचार लेखन के माध्यम से अपने पाठकों को समृद्धि, मनोरंजन और जीवन शैली के मामलों में जानकारी और सहायता प्रदान करने का प्रयास करता हूं।
2 Comments